instagram reels पर TikTok जैसे वीडियो कैसे बनाएं ? ( how to make instagram reels like tiktok videos )

 

instagram reels पर TikTok जैसे वीडियो कैसे बनाएं ? ( how to make instagram reels like tiktok videos )

 

क्या आप TikTok को याद कर रहे हैं? यदि हां, तो instagram आपके लिए नई फीचर reels को  लेकर आया है, जहां आप छोटे वीडियो बना सकते हैं। TikTok को प्रतिबंधित (BAN) कर  दिया गया है और इसके replacement में Instagram ने अपने Instagram reels को पेश किया है। इस बीच, हमने भारतीय निर्माताओं द्वारा बनाए गए ऐप जैसे MITRON , CHINGARI आदि देखे हैं। फेसबुक अधिकृत instagram के भारत में लाखों उपयोगकर्ता हैं। reels से टिकटोक को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

 

HIGHLIGHTS :-

 

instagram reels ऐप का उपयोग कैसे करें | HOW TO USE INSTAGRAM REELS APP |

instagram पर reel वीडियो कैसे बनाएं | HOW TO MAKE INSTAGRAM REELS VIDEO |

जानिए कैसे reel करती हैं instagram पर काम | KNOW ? HOW REELS  WORK ?


यह भी पढ़ें :-

INSTAGRAM से पैसे कैसे कमाए ? Earn Money From Instagram In...

Instagram Account Verify Kaise करें ? नए तरीके से In 2021

 

Instagram reels कैसे बनाएं?

instagram रील बनाना काफी आसान है, लेकिन सबसे खास स्टेप रील आपके instagram अकाउंट पर होनी चाहिए। फेसबुक भारत में reels फीचर जारी कर रहा है। आने वाले समय में सभी यूजर्स को यह नया फीचर मिलेगा।

 


1. पहले instagram खोलें।

2. ऊपर बाईं ओर मौजूद कैमरा आइकन पर टैप करें।

3. नीचे आपको live , story और reels जैसे विकल्प दिखाई देंगे। यहां reels   पर टैप करें।

4. अब आप instagram पर reel बनाना शुरू कर सकते हैं। किसी भी वीडियो क्लिप की लंबाई 15 सेकंड होनी चाहिए। हम आने वाले चरणों में कुछ और विकल्प बताने जा रहे हैं।

5. instagram reels रिकॉर्ड करने के लिए, बड़े सफेद circle icon पर टैप करें। इस बटन से रिकॉर्डिंग को रोका जा सकता है।

6. रिकॉर्डिंग शुरू करने से पहले आप बाईं ओर के आइकन पर कुछ प्रभाव जोड़ सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग स्पीड को एडजस्ट करने के लिए राइट एरो आइकन पर जाना होगा जो प्ले बटन की तरह दिखता है। आप उन्हें 0.3x तक की धीमी गति और 3x तक की गति देकर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

7. अपने वीडियो में प्रभाव जोड़ने के लिए, smiley बटन पर टैप करें और बड़े सफेद सर्कल पर दाईं ओर स्वाइप करें। यह आपको सभी उपलब्ध प्रभाव दिखाएगा और आप अपनी पसंद का कोई भी प्रभाव चुन सकते हैं।

8. instagram reels आपको रिकॉर्डिंग से पहले तीन सेकंड का टाइमर लगाने की अनुमति भी दे रहा है। बाईं ओर टाइमर आइकन पर टैप करके, आप अपनी क्लिप के लिए 0.1 से 15 सेकंड तक का समय चुन सकते हैं और सेट टाइमर पर टैप कर सकते हैं। जब आप रिकॉर्डिंग शुरू करेंगे तो वीडियो के सामने तीन सेकंड का टाइमर दिखाई देगा।

9. अंत में, आप बाईं ओर संगीत आइकन पर टैप करके संगीत जोड़ सकते हैं। एक अच्छी बात यह है कि आप lyrics को स्क्रीन पर देखेंगे और यह चुन सकते हैं कि आप गाने के किस हिस्से को वीडियो में जोड़ना चाहते हैं।

 

 

यह भी पढ़ें :- 

TikTok केसे चलाये बैन होने के बाद भी | how to use tiktok after ban in india |

CONCLUSION :-

उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको नयी और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। हम आशा करते है कि आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे।

अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी Official वेबसाइट Techno Fact की notification को subscribe भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके ।

आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं ओर शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते हैं। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी technology ओर education से संबन्धित पोस्ट लेकर हाजिर होंगे। तब तक के लिए अलविदा दोस्तों ।

! साईट पर आने के लिए धन्यवाद !


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ